Budget 2019

Budget 2019: NPS से फंड निकालना पूरी तरह टैक्स फ्री, जानिए पूरा ब्योरा


05 जुलाई 2019, 05:39 PM


NPS यानी नेशनल पेंशन स्कीम से फंड निकालना भी कुछ दिनों में टैक्स फ्री हो सकता है। इस साल बजट में निर्मला सीतारमण ने यह प्रस्ताव रखा। उन्होंने कहा कि इस स्कीम के तहत अभी तक 40 फीसदी फंड की निकासी टैक्स फ्री थी। अब इसे बढ़ाकर 60 फीसदी कर दिया गया है।  यानी 60 फीसदी फंड निकासी पर भी कोई टैक्स नहीं देना होगा।


फाइनेंस बिल के मुताबिक, सेक्शन 10 के मौजूदा प्रावधान के मुताबिक, अगर कोई अपना NPS अकाउंट बंद करता है तो NPS ट्रस्ट की तरफ से 40 फीसदी से ज्यादा फंड टैक्स फ्री नहीं हो सकता है। पेंशनभोगी के पास खर्च करने लायक रकम ज्यादा रहे इसलिए सरकार ने 60 फीसदी फंड को टैक्स फ्री कर दिया है।


कैबिनेट ने पिछले साल NPS से एकमुश्त रकम निकालने को पूरी तरह टैक्स फ्री करने की मंजूरी दे दी थी। यानी अगर आप पूरा पैसा निकालते हैं तो आपको कोई टैक्स नहीं देना होगा। हालांकि अभी तक इस फैसले को नोटिफाई नहीं किया जा सका है।


फिलहाल, NPS पर Exempt, Exempt और टैक्सेबल है। यानी फंड निकालने पर आंशिक टैक्स लगता है। दिसंबर में यूनियन कैबिनेट ने 60 फीसदी फंड निकासी से बढ़ाकर एकमुश्त रकम को पूरी तरह टैक्स फ्री कर दिया। यानी अब कोई टैक्स नहीं लगेगा।


क्या है मौजूदा नियम?

फिलहाल टोटल रकम का 40 फीसदी एन्युटी (पेंशन) के लिए है जिसपर कोई टैक्स नहीं लगता। 60 फीसदी रकम रिटायरमेंट के वक्त निकाल सकते हैं। इसमें से 40 फीसदी टैक्स फ्री और बाकी के 20 फीसदी पर टैक्स लगता है।

SHARE

Real Info

  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
    Blogger Comment

0 comments:

Post a Comment